housewives ghar baithe kaise kamaye

Money earning ideas for housewives in hindi 

housewives-ghar-baithe-kaise-kamaye


एक ज़माना था, जब लोग औरतों को घर की चारदीवारी में बंद रखते थे। उनके लिए जैसे घर के बाहर कोई दुनियाँ नहीं होती थी। मगर फिर धीरे धीरे समय बदला और आज ऐसा समय आ गया है की, हर क्षेत्र में आपको औरतों की मौजूदगी नज़र आएगी। मगर आज भी कुछ ऐसी औरतें होती हैं जो अकसर शादी हो जाने के बाद घर परिवार और बच्चों के देखभाल के लिए अपनी काम काजी ज़िंदगी से दूर हो जाती हैं। मगर उनमें कुछ करने की उम्मीद रहती है, वो भी चाहतीं हैं की, वो भी कुछ काम करें और अपने परिवार की तरक्की में हाथ बटाए, उनके लिए हैं कुछ तरीके (money earning ideas for housewives) जिन से वो अपने घर में बैठ कर अपनी सुविधा अनुसार काम कर सकती हैं, और पैसे भी काम सकती हैं।

 

Youtube videos

housewives-ghar-baithe-kaise-kamaye


जैसा की आप जानती हैं की, आजकल videos कितनी देखी जाती हैं। आपने भी कई बार youtube पर किसी dish की विडियो देखकर उसको अपने घर में बनाया होगा, और उस विडियो को Like किया होगा दोस्तो के साथ share किया होगा और उस channel को Subscribe किया होगा बस यही Model है, youtube का। 

            आप भी इस तरह youtube पर अपना कोई chennal बना सकतीं हैं, और उससे आप पैसे कमा सकतीं हैं, ज़रूरी नहीं की आप भी अपने youtube channel पर किसी dish की recipy share करें। आप अपने हिसाब से कुछ भी कर सकतीं है, अपने chennal पर जैसे को हो सकता है आपको किसी विषय की अच्छी जानकारी हो तो आप उस विषय के बारे में अपने chennal पर बात कर सकती है, या हो सकता है आपको कविता (Poems) लिखने का शौक हो आप अपनी कवितायें अपने chennal पर share कर सकतीं है। ऐसा नहीं की आपने आज कोई channel बनाया youtube पर और कल से आपको पैसे मिलने लगेंगे उसमें ज़रा समय लगता है, आपको channel कैसे बनाना है उसके लिए मैंने ये विडियो डाला है, जिसको आप देख कर समझ सकतीं है की ,कैसे youtube channel बनाया जाता है और कैसे उस से पैसे कमाए जाते हैं।


Video Courtesy - Ishan Monitor (youtube)

 

Online Book Publish/ Blogging 

housewives-ghar-baithe-kaise-kamaye


ऐसा भी हो सकता है की, आपको किताबें पढ़ने का शौक हो और साथ ही साथ आप लिख भी लेती हैं। मगर कभी आपने इस बारे में सोचा नहीं या हो सकता है, आपने ये सोचा होगा की लिख के क्या फ़ायदा अगर ये कहीं छपे ही नहीं। तो आपके लिए ऐसे बहुत से Platform आज Online उपलब्ध है, जो आपकी किताब online ही Publish कर देती हैं, और आपको उसके बदले में पैसे मिलते हैं। उन सब में सबसे बड़ा नाम है Amazon की kindle जहां वो आपकी E-Book Publish करते हैं। आप अपना blog भी तैयार कर सकती हैं जहां आपके Article पर विज्ञापन आते हैं और आपको उसके बदले मे पैसे मिलते हैं, तो जगाइए अपने अंदर की लेखिका को और दिखाइए दुनियाँ को अपने कलम की ताकत।

 

Catering Services

housewives-ghar-baithe-kaise-kamaye


आपको खाना बनाने का शौक है, और आपके परिवार के सदस्य और आपके रिश्तेदार आपके खाने की तारीफ करते नहीं थकते। आप मन ही मन खुश होती हैं, अपनी इस कला से तो अगर आप चाहती हैं की, आपको घर बैठे आपकी इस कला से कुछ पैसे कमाने का मौका मिल जाए तो आप Catering का काम कर सकतीं हैं।ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जो अपने घर से बाहर होते हैं, यानि दूसरे शहर में होते हैं कोई पढ़ाई के सिलसिले में तो कोई काम काज के सिलसिले में। और उन्हे चाहिए होता है, घर में बना खाना उन सबको तलाश होती है। एक अच्छी Catering Service की आप उनको उनके पसंद के हिसाब से खाना बना के दें उसके बदले में वो आपको पैसे देंगे। शुरुवाती दिनों में आप ये काम अकेले कर सकतीं है, उसके बाद जब आपका काम बढ़ जाए तो किसी और ज़रूरतमंद को आप अपने काम में हाथ बताने के लिए नौकरी पर रख सकती हैं। देखिये आपके शौक ने क्या क्या सवाल हल कर दिये, एक तो आपको काम मिल गया घर बैठे दूसरे आपने किसी ऐसे इंसान की मदद की जो घर का खाना ढूंढ रहा था, अंजान शहर में और आपने किसी को रोजगार भी दे दिया।

 

Hand Made Craft


housewives-ghar-baithe-kaise-kamaye


ऐसी बहुत सी औरतें होती हैं, जिन्हे अलग अलग कामों में महारत हासिल होती है। जैसे किसी को सिलाई कढ़ाई का शौक होता है, किसी को painting का शौक होता है, किसी को कुछ शौक होता है। और वो उस शौक को पूरा करने के लिए कुह न कुछ अपने और अपने शौक के हिसाब से करती भी रहतीं हैं, और ऐसे भी लोग होते हैं, जो  Hand Made Craft के शौकीन होते हैं, वो चाहते हैं की उनके घर में किसी सजावट की चीज़ हो तो वो हो हाथों से बनी हुई हो, वो उसकी तलाश कभी Online करते हैं, या कभी की दुकान में जाकर पता करते हैं। अगर आप इस तरह की किसी चीज़ को बना सकती हैं, तो आप Amazon के साथ काम कर सकती हैं। जहां ऑनलाइन आपके सामान की बिक्री होगी और आपको उसके पैसे मिलेंगे। या फिर आप अपने शहर के किसी दुकान से संपर्क कर सकतीं है, आप उन्हे उनकी ज़रूरत और  मांग के हिसाब से सामान बना कर दें, और वो उसके बदले में आपको पैसे देंगे। ये है शौक को रोजगार में बदलने का सही तरीका।

 

 

Wedding Planner

housewives-ghar-baithe-kaise-kamaye


आजकल के दौर में शादियों मे होने वाली झंझटों से लोग बहुत घबराते हैं, क्योंकि आजकल किसी के पास समय नहीं की वो पहले के समय जैसे शादि कर सके। सबके पास समय की कमी है, और आप तो जानती हैं शादियों मे कितनी रस्में होती है। उसमें कितना समय लगता है, और क्या क्या इंतेजाम करना पड़ता है। लोगों की इन्ही सब परेशानियों का हल करते हैं, Wedding Planner ये भी आप कर सकतीं हैं।


Beauty Parlor

 

housewives-ghar-baithe-kaise-kamaye

आप को अगर Fashion का शौक है, आप खुद को सजाने और सवारने का तरीका आता है, तो आप इस Filed में भी खुद को कामयाब कर सकती हैं। आप अपना Beauty Parlor चला सकतीं हैं, जहां आप महिलाओं की उनके हिसाब और उनकी ज़रूरत के हिसाब से तैयार कर सकतीं है। जैसे उनके बालों की देखभाल उनका Skin Care आदि आपको इस काम के लिए बस थोड़ी Training की ज़रूरत होगी, उसके बाद आप थोड़ी सी लागत से इस काम को शुरू कर सकतीं हैं।

 

Day Care Centre

 

housewives-ghar-baithe-kaise-kamaye


ऐसे बहुत से Parents होते हैं, जो Husband- Wife दोनों काम करने के लिए घर से बाहर जाते हैं। उनके पीछे रह जाते हैं, उनके बच्चे जिनकी उनको देखभाल करनी होती है। इस काम के लिए उन्हे तलाश होती है अपने घर के आसपास एक अच्छे से Day Care Centre की,  जहां आप उनके बच्चों का सुबह से लेकर शाम तक खयाल रखेंगी, जिसके बदले आप उन Parents को अपनी fees charge करेंगी। इस तरह उनकी समस्या का भी समाधान हो जाएगा, और आपकी आमदनी भी हो जाएगी।


 

आजकल के इस दौर में एक आदमी की कमाई से कुछ नहीं हो सकता आपको भी उनके साथ आना होगा और उनका हाथ बटाना होगा तभी आपका परिवार आर्थिक रूप से मजबूत हो सकेगा आप अपने बच्चों को एक अच्छी ज़िंदगी और अच्छी शिक्षा दे सकेंगे अगर आप भी चाहती हैं एक सुनहरा भविष्य तो आज से अपने शौक को एक कदम और बढ़ा कर उसको अपने रोजगार में बदल दीजिये आपके भविष्य के लिए शुभकामनाए...

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Top 5 smartwatches for Indian youngsters

Top 5 smartwatches for Indian youngsters आज कल का दौर है,   Smartness का जहां हर बात पे ज़ोर दिया जाता है।  Smart होने का जैसे Smart Phone , ...