international youth day kab aur kyon manaya jata hai

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) 

 

international-youth-day-kab-manaya-jata

किसी भी देश की शक्ति का अंदाज़ा उसके युवाओं की संख्या पर निर्भर करता है, दूसरे शब्दों मे कहें तो युवा किसी भी देश की रीढ़ की हड्डी होते हैं। राजनीति से लेकर व्यापार तक सब कुछ निर्भर करता है की, उसको चलाने वाले लोग किस तरह के हैं। अपने बड़ों के अनुभव के साथ जब युवाओं का जोश मिल जाता है तो फिर किसी भी क्षेत्र मेंकामयाबी हासिल की जा सकती है। इस लिए सरकारें अपने देश के युवाओं पर बहुत ध्यान देती है, उनकी पढ़ाई लिखाई खेल कूद उनके प्रशिक्षण पर अपने GDP का एक बड़ा हिस्सा खर्च करती हैं। किसी भी देश की अर्थव्यवस्था वहाँ की राजनीति व्यापार आदि में युवाओं की भागीदारी सुन्निश्चित करने और उनको बेहतर अवसर प्रदान करने के लिए एक मंच और दिन की ज़रूरत को महसूस कर 12 अगस्त के दिन अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) मनाया जाता है। भारत में इस दिन की गरिमा और बढ़ जाती है, क्योंकि 12 अगस्त के दिन स्वामी विवेकानंद जी का जन्मदिन भी मनाया जाता है।

 

 

कैसे मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (How To Celebrate International Youth Day) 

 
international-youth-day-kab-manaya-jata

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) पर देश विदेश में कई कार्यक्रम होते हैं, जिसमें वहाँ की सरकारें और गैर सरकारी संस्थाएं हिस्सा लेती हैं। जहां विचार विमर्श किया जाता है की कैसे युवाओं को मुख्यधारा से जोड़ा जाए, और उनकी सकारात्मक शक्ति का उपयोग समाज और राष्ट्र के निर्माण में किया जाए। यहाँ युवाओ की शिक्षा रोजगार से जुड़े मुद्दे मुख्य रूप से चर्चा का विषय होते हैं, अन्य गतिविधियों जैसे खेल, संगीत नृत्य, लेखन आदि में जिन युवाओं ने अपना मुकाम बनाया है, उनको प्रोत्साहित और सम्मानित किया जाता है। ताकि वो और अच्छा करें, और उनको देखने वाले उनसे प्रेरित होकर अपना योगदान समाज को दे सकें।

 

कब से मनाया जा रहा है अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (History Of International Youth Day) 

international-youth-day-kab-manaya-jata

 

संयुक्त राष्ट्र 15 से 24 साल की उम्र के बच्चों को युवा की श्रेणी में रखता है। इस उम्र की आबादी से दुनिया की आबादी का छठवाँ हिस्सा बनता है, इस में पुरूष और महिला दोनों को शामिल किया जाता है। भारत में लगभग 65 % लोग युवाओ की श्रेणी में आते हैं, इस लिहाज से भारत विश्व का सबसे युवा देश है और इस श्रेणी की तेज़ी से वृद्धि हो रही है भारत में।

            अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) के लिए विचार 1991 में युएन के विश्व युवा मंच के पहले सत्र के लिए ऑस्ट्रिया के वियना में इकट्ठा हुए युवाओं द्वारा प्रस्तावित किया गया था। मंच ने सिफारिश की कि अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस घोषित किया जाए, विशेष रूप से धन उगाहने और प्रचार उद्देश्यों के लिए, युवा संगठनों के साथ साझेदारी में संयुक्त राष्ट्र युवा कोष का समर्थन करने के लिए।

            सन 1998 में 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित करने का एक प्रस्ताव विश्व युवा सम्मेलन के लिए जिम्मेदार युवाओं के सम्मेलन के दौरान अपनाया गया था। उस सिफारिश को बाद में 1999 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा समर्थन दिया गया था। अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पहली बार 2000 में मनाया गया था। एक साल का मुख्य आकर्षण तब था जब आठ लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई युवाओं और युवा-संबंधित संगठनों को पनामा सिटी में संयुक्त राष्ट्र विश्व युवा पुरस्कार प्राप्त हुआ था,

 

सन 2020 की थीम अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (Theme of International Youth Day 2020)

 

'Youth Engagement for Global Action'

 

 

 

 

 

 


No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Top 5 smartwatches for Indian youngsters

Top 5 smartwatches for Indian youngsters आज कल का दौर है,   Smartness का जहां हर बात पे ज़ोर दिया जाता है।  Smart होने का जैसे Smart Phone , ...