ghar baithe paise kamane ke tarike

क्या हम घर पर बैठे पैसे कमा सकते हैं?

ghar-baithe-paise-kamane-ke-tarike


जैसा की, हम सबको पता है की, सारी दुनियाँ और उसके साथ हमारे देश में भी लॉक डाउन (Lockdown) का माहौल है. जिसकी वजह से बहुत सारी परेशानियों का हम सब सामना कर रहे हैं. सब परेशानियों में से बड़ी एक परेशानी बेरोजगारी की अकसर लोगों के पास कोई काम नहीं जिसकी वजह से उनकी आमदनी बिलकुल बंद हो गई है, लोग ज़रूरत की चीजों के लिए मोहताज नज़र आ रहे हैं, सबके दिमाग में एक ही सवाल है की क्या हम घर पर बैठे हुए (How can earn from home) कुछ पैसे कमा सकते हैं? तो उसका जवाब है हाँ, हम घर पर बैठे हुए भी कुछ पैसे कमा सकते हैं बस चाहिए थोड़ी सी जानकारी और थोड़ा सा वक़्त वो कैसे कर सकते हैं, उसके कुछ उपाए आपको नीचे बताने की कोशिश की जा रही है.


फ्री लांसिंग Freelancing Jobs 



Freelancing Jobs फ्री लांसिंग जॉब यानि वो काम जिसके लिए आपको न ऑफिस जाने की ज़रूरत है न ही तय शुदा वक़्त पर काम करने की कोई पाबंदी होती है। बहुत सी कंपनियाँ (Companies) बहुत सी संस्थाएँ (Organizations) फ्री लांसिंग जॉब देती हैं, जिसमें आपको अपने घर में रहकर आपको उनके लिए काम करना पड़ता है। एक तय समय के अंदर इसमें मुख्यतः आपको किसी के लिए LOGO बनाने का काम हो सकता है, किसी के लिए आप Content Writing का काम कर सकते हैं, आप इस तरह के फ्री लांसिंग जॉब Freelancing Job आपको naukari.com, monster.com, shine.com जैसी jobsite पर भी मिल सकती है। इसके लिए आपको अलग से कुछ sites हैं जहां आपको ये Freelancing Job मिल सकती है जैसे-
Truelancer.
Freelancer.
Upwork
Fiverr.
Broxer.
Internshala.
EngineerBabu.
NCubeRoot.
RockerStop.
DreamStarts.

इन सब sites पर जाकर आप अपने हिसाब से फ्री लांसिंग जॉब Freelancing Job के लिए खुद को रजिस्टर Register कर सकते हैं, अपने हिसाब से जॉब पा सकते हैं। अगर आपने उनकी जरूरतों को उनके हिसाब से पूरा किया तो आपको वो पैसे देते हैं जो पहले से तय होते हैं वो सीधे आपके Bank Account मेन पैसे भेज देते हैं या अन्य माध्यम द्वारा आपको पैसे भेजते हैं.



आप अपना web site बना सकते हैं



आप अपना खुद का website भी बना सकते हैं, जिसमे आप अपनी पसंद के विषय के हिसाब से लेख लिख कर अपने online visitors की जानकारी बढ़ा सकते और उनकी जिज्ञासाओं को भी संतुष्ट कर सकते हैं. आप जब आपके website पर visitors की संख्या बढने लगे तब आप google से Adsence के लिए apply कर के अपने website पर विज्ञापन लगा सकते हैं। इससे होगा ये की जो visitor आपके साइट पर आएगा और उसने उन विज्ञापनों पर click किया तो आपको एक निर्धारित राशि google देगा, उन विज्ञापनों पर click के बदले जीतने ज़्यादा visitor आपके साइट पर आएंगे आपके पैसे कमाने की गुंजाइश उतनी बढ़ेगी.



यूट्यूब Youtube पर विडियो बना कर


ghar-baithe-paise-kamane-ke-tarike



Youtube यूट्यूब ये भी एक बहुत अच्छा माध्यम है, जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं इसमे करना ये होता है की, आपको video shoot करना होता है, किसी खास विषय अपनी रुचि के हिसाब से जैसे आपको खाना बनाने का शौक है, और आपको इस कला में महारत हासिल है तो आप कोई व्यंजन बनाते हुए उसको shoot कीजिये और youtube पर upload कर दीजिये। वैसे ही आप किताबों को पढ़कर अपने viewers को सुना सकते हैं, ऐसे बहुत से विषय हैं जिसमें आप video बना कर upload कर सकते हैं। यहाँ भी आपको google adesnce के जरिये ही पैसा मिलता है आपको youtube के शर्तों का पालन का पड़ता है, जैसे ही आप उनके शर्तों को पूरा करते हैं आपको आपके upload videos और viewers के हिसाब से पैसे मिलते हैं, यहाँ भी सारा खेल विज्ञापनों का है। आपके videos पर भी विज्ञापन चलते हैं, जो आपके मिलने वाले पैसे को प्रभावित करते हैं.



Affiliate Marketing


ghar-baithe-paise-kamane-ke-tarike



Affiliate marketing का मतलब होता है, आप किसी company और उसके customer के बीच की कड़ी बने company को अपने products या services बेचने हैं, और customer को खरीदने हैं। आप इन दोनों के बीच की कड़ी बनते हैं, और उसके बदले वो companies आपको पैसे देती है. Affiliate Marketing का एक तरीका है, जिसके ज़रिए आप घर पर रह कर पैसे कमा सकते हैं, इसमें ये होता है की, आपकी website पर जब visitor’s की संख्या संतोषप्रद हो जाती है, लोगों का आप पर और आपके लिखे लेख पर भरोसा होने लगता है। तब आप जिस विषय पर लेख लिखते हैं, उस से संबन्धित companies आपसे संपर्क करती हैं की, आप उनके products पर लेख लिखे अपनी website पर या उनके products के बारे में लेख लिखें। जिसके लिए वो companies आपको अच्छी ख़ासी रकम अदा करने को तैयार हो जातीं हैं, Affiliate Marketing का एक और तरीका है आप online products बेचने वाली sites जैसे amazon, Flipkart वगैरह के affiliate program में शामिल हो कर भी  एक निश्चित commission कमा सकते हैं.



एक भाषा का दूसरी भाषा में अनुवाद Language Translating




इस में काम आती है आपकी भाषा पर पकड़, आप कितनी भाषाएँ जानते हैं। ऐसे बहुत लोग संस्थाएं होती हैं जिनको एक भाषा से दूसरी भाषा में दस्तावेज़ों को अनुवादित करना होता है, जिसके लिए उन्हे ऐसे लोगों की तलाश होती है। जो घर बैठे ये काम उनके लिए कर सकें, जिसके लिए वो निर्धारित राशि आपको देते हैं. इसमें कोई भी भाषा हो सकती है, जैसे हिन्दी से English या Arabic, Spanish कोई भी भाषा ये काफी आरामदेह काम है, मगर उनके लिए जिन्हे भाषाओं का अच्छा ज्ञान हो न सिर्फ अपनी भाषा बल्कि दूसरी भाषाओं का भी, इस काम को आप कई सारी websites से ले सकते हैं, जैसे Fivver.com, workinhire.com आदि।



ऑनलाइन ट्यूशन Online Tuition




यदि आप किसी विशेष विषय के विशेषज्ञ हैं, तो आप लोगों को ऑनलाइन ट्यूशन करके कमा सकते हैं। ऑनलाइन ट्यूशनिंग देश भर में सभी उम्र के छात्रों के साथ ऑनलाइन जुड़ने का एक साधन प्रदान करता है, उन विषयों में होमवर्क सहायता और ट्यूशन प्रदान करने के लिए जिनके लिए आपने विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया है।
एक वेबसाइट पर वेदांतु.कॉम, मायपिरिट ट्यूटर डॉट कॉम, भारतट्यूटर्स डॉट कॉम, ट्यूटरइंडिया.नेट, एक ऑनलाइन ट्यूटर के रूप में एक प्रोफाइल बनाकर और विषयों या क्लासेज़ को सूचीबद्ध कर साइन अप कर सकते हैं।



सोशल नेटवर्किंग साइट Social Networking Sites


ghar-baithe-paise-kamane-ke-tarike



युवाओं कामें काफी प्रचलित होते हैं, Social Networking Sites जैसे Facebook, Whatsapp,Snepchat और Instagram आदि। इसमें आप अपने जान पहचान वालों के साथ अपनी photos share करते हैं, उनसे बातें करते हैं, video calls करते हैं। मगर बहुत कम लोगों को पता होता है की, आप इनसे पैसे भी कमा सकते हैं ज़्यादातर इन सब networking sites और app का इस्तेमाल युवा करते हैं, और ये ही वर्ग होता है companies का भविष्य का ग्राहक। जो इनके उत्पादों products को खरीद सकता है, आपकी लोकप्रियता कितनी है इन sites पर या app पर ये निर्धारित करता है की आप  कितना पैसा कमा सकते हैं. ये भी affiliate marketing जैसा ही है या यूं कहें की ये उसका एक रूप है, आपके इन sites या app पर किए post पर कितने like या comment या share आते हैं. अगर वो उन companies के हिसाब से सही है तो वो, आपको अपने site के पेज पर उनके product के बारे में post लिखने के लिए कहतीं हैं. जिससे की उनके product को एक खास वर्ग तक आसानी से पहुंचाया जा सके अगर आपके पोस्ट से कोई उन products को order करता है, तो आपको एक निर्धारित राशि companies देतीं हैं.



ब्लॉगिंग Blogging

ghar-baithe-paise-kamane-ke-tarike



अगर आपको लिखने का शौक है, और आप किसी विषय पर बहुत दिनों तक लिख सकते हैं, तो आपके लिए बेहतरीन तरीका है पैसे कमाने का ब्लॉगिंग Blogging, ब्लॉगिंग का मतलब होता है, google  के पेज पर किसी विषय पर लिखना कोई भी विषय हो, आप उसपर लिख सकते हैं। जिसको google अपने ग्राहकों को दिखाता है, उनके द्वारा खोजे गए उत्तर के रूप में अपने साइट पर  आपने भी कई बार किसी सवाल को गूगल पर type करके search किया होगा, ऐसे कई ब्लॉगर Blogger है, जो इस ब्लॉगिंग Blogging को अपना मुख्य पेशा बना चुके हैं. और महीने की मोटी रकम उनको इससे मिलती है, इसके लिए भी आपको एक website की ज़रूरत होती है, जो की wrodpress या Tumblr के द्वारा बनाई जाती है। जिसे लिए आपको domain और hosting की ज़रूरत होती है जोकि, godaddy जैसी sites से आप आसानी से खरीद सकते हैं. जोकि आपके बजट के हिसाब से आपको मिल जाती है, शुरुवाती तौर पर आप google के Blogger से blog शुरू कर सकते हैं. इसमें भी google adsence और affiliate marketing के द्वारा पैसे कमाए जाते हैं.  


डाटा प्रविष्टि Data Entry



यद्यपि इस कार्य की रेखा को स्वचालन से गंभीर रूप से खतरा है, फिर भी भारत में अभी भी बहुत से डेटा प्रविष्टि कार्य उपलब्ध हैं। यह एक सबसे आसान काम है जिसे आप ऑनलाइन कर सकते हैं, और इसके लिए किसी विशेष कौशल की आवश्यकता नहीं है। आपके पास बस एक कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन, तेज़ टाइपिंग कौशल और विवरणों पर ध्यान देने की क्षमता होनी चाहिए। अधिकांश फ्रीलांसिंग वेबसाइट इन नौकरियों को सूचीबद्ध करती हैं, और आप उनमें से किसी पर भी साइन अप कर सकते हैं 300 रुपये से 1,500 रुपये प्रति घंटे की कमाई।


ईमेल प्रोसेस सपोर्ट एग्जिक्यूटिव



ये काम भी घर से बैठे हुए आसानी से किया जा सकता है, इसमे करना ये होता है की, किसी कंपनी के ग्राहकों से आपको बात करनी होती है.मेल के जरिये उनके सवालों के जवाब देना उनकी किसी समस्या का समाधान करना ये एक तरह के Customer Care जैसी ज़िम्मेदारी जैसा काम है. इस तरह के काम ज़्यादातर E-Commerce कंपनियों में होते हैं.


रिक्रूटर्स



बहूत सारी कंपनियाँ ऐसी होती हैं के जिनको लोगों की जरीउरत होती है, काम करवाने के लिए मगर वो ये काम खुद नहीं करतीं उसके लिए वो किसी ऐसे यक्ति की तलाश करती हैं जो उनके लिए ये काम कर सके. और जो की अनुभवी भी हो, इस काम में इस तरह के लोगों की तलाश अक्सर software कंपनियाँ करती रहती है. इस काम में लोगों को कंपनी की policy उसके वेतन आदि की बात ये ही करते है, कंपनी की तरफ से और Interviews Training जैसी गतिविधियां ये लोग ही किया करते हैं.  



No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Top 5 smartwatches for Indian youngsters

Top 5 smartwatches for Indian youngsters आज कल का दौर है,   Smartness का जहां हर बात पे ज़ोर दिया जाता है।  Smart होने का जैसे Smart Phone , ...